Close X
Wednesday, August 17th, 2022
Close X

डाइट में शामिल करें ये फूड नहीं जाना पड़ेगा डॉक्टर के पास

वह कहावत तो आपने सुनी होगी "an apple in a day keeps the doctor away" यानी दिन में एक सेब आपको डॉक्टर से दूर रख सकता है। लेकिन सिर्फ सेब ही क्यों आज हम आपको बताते हैं, ऐसे 10 फूड आइटम जो आपको डॉक्टर से दूर रख सकते हैं। भला कौन चाहता है कि वह डॉक्टर के चक्कर लगाए लेकिन अनहेल्दी लाइफस्टाइल और बीमारियों के चलते हमें डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। वैसे तो 1 जुलाई को डॉक्टर्स डे (Doctors day 2022) मनाया जाता है, लेकिन किसी को भी डॉक्टर के पास जाना अच्छा नहीं लगता और लोगों को हेल्दी और फिट रहना पसंद है। तो हेल्दी और फिट आप कैसे रह सकते हैं आइए हम आपको बताते हैं...

गर्म पानी
अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए और हेल्दी रहने के लिए आपको रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए। यह वह सीक्रेट है जिससे आप डॉक्टर से कोसों दूर रह सकते हैं।

खट्टे फल
सेब ही क्यों खट्टे फल भी हमें डॉक्टर से दूर रखते हैं। जी हां, इन खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। जिसके चलते हम बार-बार बीमार नहीं होते हैं और बीमारियों से बचे रहते हैं।

अदरक
अदरक में एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो हमें बीमारियों से बचाते हैं। आप अदरक का पानी या अदरक की चाय को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग रहता है।

ब्रोकली
हरे रंग की गोभी या ब्रोकली सफेद गोभी से बेहद ज्यादा फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन ए, सी, के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर भी मौजूद होता है, जो हमारी सेहत को तंदुरुस्त रखता है और हमें बीमारियों से बचाता है।

ड्राई फ्रूट्स
नट्स या ड्राई फ्रूट्स जैसे अखरोट, बादाम, अंजीर और काजू यह हमें अंदर से स्ट्रांग करने का काम करते हैं और डॉक्टर और बीमारियों से कोसों दूर रखते हैं।

तुलसी
हिंदू धर्म में तुलसी को विशेष महत्व दिया जाता है। यह ना सिर्फ एक पवित्र पौधा है, बल्कि इसमें कई सारे गुण भी पाए जाते हैं। रोज सुबह तुलसी और काली मिर्च की चाय पीने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं।

पालक
पालक एक सुपरफूड है जो ना सिर्फ आयरन बल्कि विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है। यह हमें संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।
 

हल्दी
हल्दी के गुणों के बारे में कौन नहीं जानता। यह ना सिर्फ हमें ताकत देता है बल्कि हमारे रूप रंग को भी निखारती है। इसमें Anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं। साथ ही इस में पाए जाने वाला करक्यूमिन तत्व हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

नारियल
नारियल पानी, सूखा नारियल या नारियल का तेल हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड होता है, जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करता है।
 

दही
दही ना सिर्फ हमारे शरीर को ठंडक देता है बल्कि हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है और मांसपेशियों को भी मजबूत करता है। इसलिए दिन में एक कटोरी दही का रोज सेवन करना चाहिए।

Source : Agency

आपकी राय

3 + 8 =

पाठको की राय