Saturday, December 2nd, 2023

आठ दिनों में भी 300 करोड़ क्‍लब से पीछे रह गई 'टाइगर 3', रविवार को फिर गिरी कमाई

मुंबई

सलमान खान, कटरीना कैफ और इमरान हाशमी स्‍टारर 'टाइगर 3' को रिलीज हुए 8 दिन बीत गए हैं। रविवार, 12 नवंबर को दिवाली के दिन यह फिल्‍म रिलीज हुई थी। अपने पहले हफ्ते में मनीष शर्मा के डायरेक्‍शन में बनी इस फिल्‍म ने 229 करोड़ रुपये की कमाई जरूर कर ली है, लेकिन मेकर्स से लेकर फैंस और यहां तक कि थ‍िएटर मालिक भी निराश हैं। 'टाइगर 3' से बॉक्‍स ऑफिस पर जिस कमाई की सुनामी की उम्‍मीद थी, वह पूरी नहीं हो सकी। हां, यह जरूर है कि कई हफ्तों से सूनी पड़ी टिकट ख‍िड़कियों पर YRF के स्‍पाई यूनिवर्स की इस फिल्‍म ने जान जरूर फूंकी है। यह सलमान खान की सबसे तेजी से 200 करोड़ क्‍लब (6 दिन) में शामिल होने वाली फिल्‍म भी बन गई, लेकिन शाहरुख खान की 'पठान' और 'जवान' जैसी ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍मों से यह काफी पीछे है। आलम यह कि 'टाइगर 3' की कमाई बॉक्‍स ऑफिस पर लगातार हिचकोले ले रही है। जबकि रिलीज से पहले फिल्‍म को लेकर शोर ऐसा था कि यह बॉलीवुड की सबसे बड़ी ब्‍लॉकबस्‍टर बनेगी।

रविवार को एक बार फिर 'टाइगर 3' की कमाई में भारी गिरावट आई है। जबकि एक दिन पहले शनिवार को फिल्‍म की कमाई में 39.62% की बढ़ोतरी हुई थी। sacnilk की रिपोर्ट के मुताबिक, रिलीज के 8वें दिन रविवार को सलमान खान की इस फिल्‍म ने 10.25 करोड़ रुपये की कमाई की है। जबकि एक दिन पहले इस फिल्‍म ने शनिवार को 18.50 करोड़ रुपये कमाए थे। इस तरह 300 करोड़ रुपये के बजट में बनी 'टाइगर 3' ने भारत में आठ दिनों में 229.65 करोड़ रुपये का नेट कलेक्‍शन कर लिया है। जबकि वर्ल्‍डवाइड फिल्‍म ने 363 करोड़ रुपये का ग्रॉस कलेक्‍शन कर लिया है। इसमें कोई दोराय नहीं है कि यह फिल्‍म आसानी से सुपरहिट हो जाएगी। लेकिन सवाल उठना लाजिमी है कि आख‍िर बॉलीवुड की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी फिल्‍म ब्‍लॉकबस्‍टर बनने से क्‍यों चूक गई है।

'टाइगर 3' को लेकर YRF की फेल स्‍ट्रैटजी
यह सच है कि 'टाइगर 3' को फैंस और समीक्षकों से मिक्‍स रिव्‍यूज मिले हैं। लेकिन सलमान खान की फिल्‍मों के लिए यह कोई नई बात नहीं है। ऐसे हालात में भी उनकी फिल्‍मों ने रिकॉर्ड कमाई की है। लेकिन 'टाइगर 3' का लगातार हिचकोले लेना पूरी तरह से YRF की 'फेल स्‍ट्रैटजी' का नतीजा है। जबकि सबसे बड़ा सच यह है कि यह फिल्‍म जितनी भी कमाई कर रही है, वह सिर्फ और सिर्फ सलमान खान के सुपरस्‍टारडम और फैंस की दीवानगी के कारण है। 'टाइगर 3' की कमाई में तीन सबसे बड़ी अड़चन बनी 'द‍िवाली', 'वर्ल्‍ड कप' और 'छठ', ये तीन ऐसे पहलू हैं, जिसके बारे में YRF ने बेवकूफी की। बॉक्‍स ऑफिस पर 'टाइगर 3' को हाल 'तीन तिगाड़ा काम बिगाड़ा' वाली हो गई है।

मेकर्स की सबसे बड़ी गलती, वर्ना पहले दिन 80 करोड़ होती कमाई!
'टाइगर 3' को दिवाली के दिन रिलीज किया गया। यह सबसे बड़ी गलती रही। ऐसा इसलिए कि हर किसी को अंदाजा है कि होली के बाद यह देश का ऐसा त्‍योहार है, जिसमें सब घर के कामकाज में व्‍यस्‍त रहते हैं। ऐसे में रविवार को इस फिल्‍म को रिलीज करने का कोई तुक नहीं बनता। बावजूद इसके सलमान के सुपरस्‍टारडम के कारण इस फिल्‍म ने ओपनिंग डे पर 44.50 करोड़ रुपये कमाए। यह दिवाली के दिन सबसे अध‍िक कमाई का रिकॉर्ड है। इसके अगले ही दिन फिल्‍म ने 59.25 करोड़ रुपये का कलेक्‍शन किया। ऐसे में कल्‍पना की जा सकती है यदि 'टाइगर 3' को दिवाली से पहले शुक्रवार को रिलीज किया जाता, तो इसे ओपनिंग डे पर ही 80 करोड़ से अध‍िक की कमाई का मौका मिलता।

'टाइगर 3' को लेकर दूसरी सबसे बड़ी गलती
YRF की दूसरी सबसे बड़ी गलती यह भी रही कि फिल्‍म को वर्ल्‍ड कप के बीच में रिलीज किया गया। मेकर्स के मुताबिक, यह स्‍पाई यूनिवर्स की सबसे बड़ी फिल्‍म है, क्‍योंकि यहीं से 'वॉर 2' और 'टाइगर वर्सेस पठान' की कहानी का बीज बोया गया है। लेकिन इतनी बड़ी फिल्‍म को क्रिकेट वर्ल्‍ड कप के बीच में रिलीज करना समझ से परे है। जबकि यह बात हर किसी को पता है कि हमारे देश में क्रिकेट किसी धर्म से कम नहीं है। इसका असर भी साफ दिखा। नीदरलैंड के साथ दिवाली के दिन लीग मैच, न्‍यूजीलैंड के साथ सेमीफाइनल और अब 19 को ऑस्‍ट्रेलिया के साथ वर्ल्‍डकप फाइनल मैच ने शाम और रात के शोज में 'टाइगर 3' की कमर तोड़ दी।

YRF ने मास सक्रिट पर नहीं दिया ध्‍यान, हुई तीसरी बड़ी गलती
मेकर्स की तीसरी सबसे बड़ी गलती इस बात को भी दरकिनार करना था कि दिवाली के छह दिन बाद उत्तर भारत में छठ का महापर्व है। जबकि यूपी, बिहार, दिल्‍ली-एनसीआर, मुंबई जैसे मास सर्किट पर इसका असर होना ही था। यही कारण है कि रविवार को छठ के संध्‍या कालीन अर्घ्‍य और वर्ल्‍डकप फाइनल के कारण फिल्‍म की कमाई में तगड़ी गिरावट आई। अब सोमवार को भी फिल्‍म की कमाई गिरेगी, क्‍योंकि सुबह के अर्घ्‍य और छठ पूजा के समापन के कारण लोग अपनी थकान मिटाएंगे, ना कि सिनेमाघर में फिल्‍म देखने पहुंचेंगे। कुल मिलाकर दिवाली, वर्ल्‍ड कप और छठ वो तीन तिगाड़ा हैं, जिन्‍होंने 'टाइगर 3' का खेल बिगाड़ दिया।

Source : Agency

आपकी राय

10 + 9 =

पाठको की राय