Friday, March 29th, 2024

आधार का नंबर देते ही आसान हो जाएगा व्यापमं का परीक्षा फार्म

भोपाल
व्यवसायिक परीक्षा मंडल व्यापमं की परीक्षाओं की फजीर्वाडा को नियंत्रित करने के लिये शासन ने आधार के प्रमाणीकरण की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसका राजपत्र जारी कर दिया गया है। इससे जहां आवेदक को व्यापमं की परीक्षाओं का फार्म जमा करने में आसानी होगी। वहीं आवेदक की परीक्षा कोई मुन्नाभाई भी नहीं दे सकेगा। इसके आलावा शासन ने व्यापमं को आधार के अलावा दूसरे दस्तावेजों के उम्मीदवारों का सत्यापन करने की स्वीकृति भी प्रदान की है।

व्यापमं की परीक्षाओं में उम्मीदवारों का प्रमाणीकरण अब सिर्फ आधार से ही होगा। व्यापमं अपने परीक्षा फार्म में उम्मीदवारों का आधार नंबर लेगा। आधार का नंबर देते ही परीक्षा फार्म में आवेदक का वही डाटा यूआईडीएआई जारी करेगा, जो उम्मीदवार ने आधार को तैयार करने में दिया था। इसमें उसके पूर्ण जानकारी के साथ उसके बायोमेट्रिक और रैटीना की डाटा भी व्यापमं सत्यापन के दौरान मिले एव्हीआई से प्रमाणीकरण कर पाएगा।

अभी तक यूज नहीं हो रहा था आधार का डाटा
शासन ने व्यापमं को अभी तक व्यापमं को आधार का डाटा यूज करने की स्वीकृति प्रदान नहीं थी। अब राजपत्र जारी होने से वह आधार का डाटा यूज कर सकेगा। यूआईडीएआई से व्यापमं आधार का डाटा लेगा। इसके लिए यूआईडीएआई व्यापमं को एव्हीआई जारी करेगा। इससे व्यापमं आधार के डाटा का उपयोग प्रमाणीकरण के लिये कर सकेगा। इसमें उम्मीदवार का परीक्षा फार्मा में आधार नंबर देते ही पूरी जनकारी स्वत: भर जाएगी। परीक्षा फार्म जमा होने के बाद जब उम्मीदवार परीक्षा देने जाएगा। एव्हीआई जारी होने से व्यापमं यूआईडीएआई के पास रखे आधार के डाटा से मिलान करेगा। इससे कोई दूसरा व्यक्ति न ही फार्म जमा कर पाएगा और न ही दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे पाएगा। यहां तक वह बायोमेट्रिक और आई स्कैनर में तत्काल पकड में आ जाएगा कि परीक्षा देने आया उम्मीदवार गलत तो नहीं हैं।

अभी डाटा अपने पास रखता था
व्यापमं अभी तक परीक्षा के समय विद्यार्थियों के आधार नंबर से लेकर उनका बायोमेट्रिक अपने पास सुरक्षित रख लेता था। कोई गडबडी होने पर उसका मिलान कराता था। अब ऐसा नहीं होगा। अब सीधे उम्मीदवार को यूआईडीएआई से डाटा मिलने पर तत्काल प्रामीणकरण हो जाएगा। इससे फजीर्वाडे की संभावनाएं समाप्त हो जाएंगी। व्यापमं की पूर्व जेल प्रहरी की परीक्षा में व्यापमं ने उम्मीदवारों को बायोमेट्रिक लेकर अपने पास सुरक्षित रख लिया था।

 

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

3 + 5 =

पाठको की राय