Wednesday, July 24th, 2024
Close X

कुलपति प्रो अखिलेश कुमार पाण्डेय, लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित होंगे

विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया  जाएगा
उज्जैन

 कॉमर्स एवं इंडस्ट्री मिनिस्ट्री की प्रतिष्ठित संस्थान (फुटवियर डिज़ाइन एवं डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट, चंडीगढ़) में आयोजित दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन के कुलपति प्रो अखिलेश कुमार पाण्डेय का चयन स्क्रीनिंग कमिटी की अनुशंसा के आधार पर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए किया गया है।  

चंडीगढ़ फुटवियर डिज़ाइन एवं डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट जो कि वाणिज्य एवं औद्योगिक मंत्रालय भारत सरकार की प्रतिष्ठित संस्थान है, में अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी दिनांक 23 एवं 24 दिसंबर 2022 को सस्टेनेबल डेवलपमेंट, टुवर्ड्स आत्मनिर्भर भारत (वी. एस. ए. एन. वी.) 2022 विषय पर आयोजित की जा रही है, इसमें देश विदेश की प्रतिष्ठित अग्रणी वैज्ञानिक, इंजीनियर, शैक्षणिक विशेषज्ञ एवं औद्योगिक इकाइयों की संचालक एवं प्रबंधक आदि उपस्थित रहेंगे।

उक्त अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में स्क्रीनिंग कमेटी की अनुशंसा के आधार पर "सोसाइटी फॉर साइंस एंड नेचर" द्वारा प्रो पाण्डेय कुलपति विक्रम विश्वविद्यालय को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा। उक्त संस्था द्वारा प्रतिवर्ष देश एवं विदेश के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत चयनित वैज्ञानिकों को उनके उत्कृष्ट कार्यों हेतु सम्मानित किया जाता है, इसी सन्दर्भ में प्रो पाण्डेय द्वारा मशरुम के क्षेत्र में किये गए महत्वपूर्ण अनुसंधान कार्यों एवं उन कार्यों की आत्मनिर्भर भारत के लिए भविष्य में योगदान की संभावनाओं के आधार पर स्क्रीनिंग समिति द्वारा प्रो पाण्डेय को इस अवार्ड हेतु सर्वसम्मति से अनुशंसित किया गया है। विक्रम विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो प्रशांत पुराणिक ने बताया कि कुलपति जी द्वारा किए गए महत्वपूर्ण अनुसन्धान कार्य की उपयोगिता, आत्मनिर्भर भारत के लिए है, अतः एस एफ एस एन संस्था द्वारा कुलपति जी का चयन लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए किया जाना विक्रम विश्वविद्यालय के लिए गौरव की बात है।

विक्रम विश्वविद्यालय के कुलानुशासक प्रो शैलेन्द्र कुमार शर्मा ने बताया कि विज्ञान के क्षेत्र में कुलपति जी द्वारा किये गए उत्कृष्ट कार्यों का परिणाम है कि कई प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा कुलपति जी को समय-समय पर सम्मानित किया गया है। इसी शृंखला में एस. एफ. एस. एन. द्वारा कुलपति जी को सम्मानित किया जा रहा है।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

3 + 4 =

पाठको की राय