Wednesday, July 24th, 2024
Close X

त्वचा के लिये भी रामबाण का काम करता हैं टमाटर

 

 

टमाटर देखने में जितना सुंदर होता है, खाने में उतना ही मजेदार। इसकी गिनती फल और सब्जी दोनों में होती है, इसी तरह ये भी सेहत और सौंदर्य में इजाफा करता है। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा खिल उठती है और इसके कई कॉस्मेटिक फायदे हैं, जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं। आइए आज हम आपको टमाटर खाने और लगाने, दोनों के फायदे बताते हैं...

प्राकृतिक रूप से टैनिंग हटाए
टमाटर त्वचा पर सनस्क्रीन का काम करता है। यह सूर्य की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से स्किन को बचाता है. इसे रोजाना चेहरे पर घिसने से सनटैनिंग चली जाती है। टमाटर एक सिट्रस (Citrus) फ्रूट है। इसमें विटामिन C, विटामिन A, विटामिन E और विटामिन K प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। हम सभी जानते हैं कि विटामिन-C त्वचा के लिए कितना लाभकारी है। यह सनबर्न से बचाने में काफी मददगार साबित होता है।

टमाटर इतना प्राभावी होता कि यदि त्वचा पर लगातार उपयोग किया जाए तो आपको महंगी सनस्क्रीन क्रीम लगाने तक की आवश्यकता नही पड़ेगी। यह पूरी तरह नैचरल है और इसका कोई साइड इफेक्ट नही है। ड्राई स्किन वाले इसे प्रयोग में लाने के बाद चेहरे को मॉइश्चराइज जरूर करें।


ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद
टमाटर ऑयली स्किन वालों के लिए औषधि का काम करता है. दरअसल टमाटर की खटास ही इसका सबसे बड़ा गुण है। वहीं इसे लाल रंग देने वाला लायकोपिन त्वचा पर एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। त्वचा को धूल- मिट्टी से होने वाले नुकसानों से बचस्त है। विटामिन-C और विटामिन-E होने के कारण यह त्वचा से अतिरिक्त सीबम के उत्पादन को नियंत्रित करता है।


बढ़ती उम्र का असर रोकता है टमाटर
टमाटर समय से पहले चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को रोकने में मददगार है। इसमें पाया जाने वाला लायकोपिन, केरिटीनॉइड्स क्रीम (carotenoids) की तरह काम करता है। यह त्वचा की सेल्स को डैमेज होने से बचाता है। यह धीरे-धीरे आपके चेहरे को ग्लोइंग बनाता है। साथ ही उसमें कसावट लाने का काम भी करता है। मगर टमाटर को चेहरे पर लगाने के तुरंत बाद सनलाइट में न जाएं, आपको रिएक्शन होने की संभावना है।

ब्लैकहेड्स हटाए
यह त्वचा के बंद पोर्स खोलकर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की प्रॉब्लम को कम करता है। टमाटर चेहरे पर एस्ट्रिंजेंट का काम करता है, टमाटर में मौजूद एसिडिक प्रॉपर्टीज कील- मुंहासे और काले दाग-धब्बों की समस्या को कम करती हैं। साथ ही स्किन को ग्लोइंग बनाती हैं।
त्वचा पर टमाटर लगाकर डेड स्किन सेल्स के आसानी से हटाया जा सकता है। टमाटर डेड स्किन निकालकर त्वचा को साफ रखता है और त्वचा में नैचरल शाइन लाता है।

पाचन सही कर सुंदरता बढ़ाए
टमाटर को सलाद आदि में खाएं। यह हाजमा ठीक रखता। पेट साफ रहेगा तो त्वचा संबंधी समस्याएं भी नही होंगी। टमाटर का सेवन करने से आंखों की चमक और सुंदरता भी बढ़ती है। क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन-A आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है और आंखों की मसल्स को मजबूती देता है।
टमाटर शरीर से टॉक्सिन हटाने का काम करता है, जो कि त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। इस तरह टमाटर त्वचा क्लीन रखने में भी सहायता करता है।
माना जाता है कि यदि टमाटर खाने से पहले इसका ऊपरी छिलका और बीज निकाल दिए जाएं तो यह और अधिक प्रभावी होता है। हालांकि इस बारे में पुख्ता रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता।

टमाटर त्वचा पर लगाने का सही तरीका
टमाटर के रस को खीरे के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। अब 15 मिनट बाद इसे धो लें। इससे ऑयली स्किन की प्रॉब्लम काम होती है।
सनबर्न हटाने के लिए टमाटर की स्लाइस लेकर उसे चेहरे पर रगड़ें। इसे कम-से-कम 15 मिनट तक चेहरे पर सर्कुलर मोशन में रब करें, इसके लगातार इस्तेमाल से पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट्स काम हो जाएंगे।
-यदि आपकी डेड स्किन है तो उसे हटाने के लिए चीनी के साथ टमाटर मिलाकर लगाएं। इससे डेड स्किन की प्रॉब्लम तो ठीक होगी ही, स्किन भी ग्लो करने लगेगी।
-टमाटर की प्यूरी को बेसन और चुटकीभर हल्दी के साथ मिलाकर लगाएं, इससे सनटैनिंग खत्म होती है। मगर इसके बाद चेहरे को मॉइश्चराइज करना ना भूलें।
-यदि आपको चेहरे पर खूब सारे मस्से हैं तो टमाटर को एवोकैडो के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। आपको लाभ होगा।
-गर्मी के मौसम में स्किन ऑयल बैलंस करने के लिए टमाटर को मसाज क्रीम के साथ मिक्स करके लगाएं। आपको त्वचा पर अधिक क्लीनिंग और ग्लो का अनुभव होगा।

Source : Agency

आपकी राय

13 + 13 =

पाठको की राय