Wednesday, July 24th, 2024
Close X

सीयूईटी यूजी परीक्षा फिर से होगी , आ गया नया शेड्यूल, जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड

नई दिल्ली
एनटीए की एक और परीक्षा चर्चा में है. अब बात हो रही है सीयूईटी यूजी 2024 की. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी 15 से 29 मई, 2024 के बीच आयोजित किया गया था. फिर 7 जुलाई, 2024 को सीयूईटी यूजी आंसर की रिलीज की गई थी. अब एनटीए ने जानकारी दी है कि सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा को जुलाई में फिर से आयोजित किया जाएगा. सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा से जुड़ी हर डिटेल exams.nta.ac.in पर चेक कर सकते हैं.

NTA सीयूईटी (यूजी) 2024 के लिए आयोजित परीक्षा के संबंध में 30 जून 2024 तक मिली सार्वजनिक शिकायतों को देख रहा है (CUET UG Answer Key 2024). अगर शिकायत सही पाई गई तो NTA इन उम्मीदवारों को चयनित केंद्रों पर 15 से 19 जुलाई के बीच किसी भी दिन परीक्षा दोबारा देने का मौका देगा. उम्मीदवारों के लिए सीयूईटी यूजी एडमिट कार्ड भी फिर से जारी किए जाएंगे. ऐसे सभी उम्मीदवार केवल सीबीटी(कंप्यूटर-आधारित टेस्ट) मोड में परीक्षा दे सकेंगे.

4 जवाबों पर आई आपत्ति
स्टूडेंट्स ने NTA सीयूईटी यूजी आंसर की पर आपत्ति दर्ज करवाना शुरू कर दिया है. अभी तक 4 जवाबों पर आपत्ति दर्ज करवाई जा चुकी है. बता दें कि एनटीए ने सीयूईटी यूजी परीक्षार्थियों को 9 जुलाई तक आंसर की पर आपत्ति दर्ज करवाने का मौका दिया है. जिन अभ्यर्थियों को सीयूईटी यूजी आंसर की 2024 के किसी भी जवाब पर संशय हो, वह 9 जुलाई को शाम 5 बजे तक exams.nta.ac.in पर चैलेंज विंडो में उस पर आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं.


सीयूईटी यूजी रिजल्ट कब आएगा?
फिलहाल एनटीए ने सीयूईटी यूजी प्रोविजनल आंसर की जारी की है. इस पर दर्ज आपत्तियों का निवारण करने के बाद सीयूईटी यूजी फाइनल आंसर की रिलीज की जाएगी. फिर उसके आधार पर सीयूईटी यूजी रिजल्ट तैयार किया जाएगा. माना जा रहा है कि सीयूईटी यूजी रिजल्ट 10 जुलाई, 2024 के बाद कभी भी जारी किया जा सकता है. हालांकि यह भी हो सकता है कि सीयूईटी यूजी परीक्षा फिर से आयोजित होने के बाद सभी स्टूडेंट्स का रिजल्ट एक साथ ही तैयार किया जाए.

Source : Agency

आपकी राय

12 + 8 =

पाठको की राय