Wednesday, July 24th, 2024
Close X

नए घर में शिफ्ट करने से पहले पैक करें ये जरूरी चीजें

नए घर में जाने की खुशी हर किसी को होती हैं लेकिन खुशी में हम कुछ जरूरी चीजों को पैक करना भुल ही जाते हैं। जिनकी जरूरत हमें अक्सर नए घर में पड़ती हैं।आज हम आपको उन्ही जरूरी चीजों के बारे में बताएंगे, जिन को हम अक्सर पैकिंग करते समय रखना भूल जाते हैं।

1.रसोई से जुडी चीजें
किचन में इस्तेमाल होने वाले बर्तनों के साथ एक कैन ऑपनर, तेज चाकू व लकडी के चम्मच को रखना न भूले क्योंकि इन छोटी चीजों की जरूरत कभी भी पड़ सकती है।
 
2.औजार
नए घर में सामान को टिकाने के लिए आपको पेचकस, हथौडा, टेप व पानों की जरूरत पड़ सकती है। आपको इन चीजों का सही इस्तेमाल करना चाहिए या बाजार में कुछ आधुनिक औजार भी उपलब्ध हैं।
 
3.पौधे
अगर आपको गार्डनिग का शौक है तो घर में इन छोटे-छोटे पेड़ो को रखने की जगह भी बना लें। पौधों का चयन अपने समय को ध्यान में रखकर करें।
 
4.किताबें
किताबें केवल आपका मनोरंजन ही नहीं करती बल्कि जीवन से जुडी कई बातों को सिखाती इसलिए अपनी पैकिंग में कुछ किताबें भी रख लें ताकि घर में आने वाले मेहमानों का दिल लगा रहे।
 
5. बेकिंग सोडा व विनगर

अपने सामान में बेकिंग सोडा और विनगर रखना न भूले । यह जिद्दी दागों को मिटाने में आपकी मदद करेगा । घर की जरूरी चीजों को खरीदने के लिए कुछ पैसों को बचाकर रखें तथा पर्दों से अपने घर को सुंदर बनाएं।
 
6.रोशनी
आपके नए अपार्टमेंट में रोशनी के तीन स्रोत होने चाहिए ताकि मुश्किल के समय घर अंधेरा न हो । रोशनी के साथ घर हवादार भी होना चाहिए क्योंकि बदबूदार व अंधकार से भरे घर में कोई भी आना पसंद नहीं करता है।
 
7.आरामदायक घर

आपके नए घर फर्नीचर रखने की जगह होनी चाहिए लेकिन घर इतना भी बडा नहीं होना चाहिए कि आप उसे पूरा दिन साफ करते थक जाएं। थकान को मिटाने के लिए आप सोफे पर झपकी ले सकती हैं।
 
8. एक्सटेंशन बोर्ड

आपको शायद ही नए घर में एक्सटेंशन बोर्ड की आवश्यकता पड़ सकती हैं। इसलिए अपने सामान में याद से यह बॉर्ड रख लें।आज, ज्यादातर उपकरण बिजली पर चलते हैं इनके लिए अधिक प्लगों की आवश्यकता होती हैं।
 
9. बॉक्स कटर व ब्लेड
पैक हुए सामान को खोलने के लिए अक्सर कटर व ब्लेड की जरूर पड़ती हैं इसलिए एक बॉक्स में इन सामान को रख लें ताकि बाद में किसी प्रकार की समस्या न हों। यह औजार इतना छोटा है कि आप इसे अपने पर्स में भी रख सकती हैं।
 
10. पैसे
पैसों की जरूरत कभी भी पड सकती है। इसलिए अपने पास कुछ नकद राशि भी रखें।क्योंकि नए गर में किसी भी चीज को खरीदने के लिए पैसों की जरूरत होती हैं।

 

Source : Agency

आपकी राय

12 + 8 =

पाठको की राय