Wednesday, July 24th, 2024
Close X

फोटोग्राफी, इनकम टैक्स और कंप्यूटर सहित DAVV में 6 कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन जारी, जानें पूरी डिटेल

इंदौर
एडवांस एजुकेशन पर जोर देते हुए देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रॉनिक मल्टीमीडिया रिसर्च सेंटर (Electronic Multimedia Research Center) यानि EMRC ने बड़े पैमाने पर ओपन ऑनलाइन कोर्स (MOCC) के लिए 6 कोर्स बनाए हैं. ओपन ऑनलाइन पाठ्यक्रम शिक्षा मंत्रालय द्वारा “SWAYAM” प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से संचालित किए जा रहे हैं.

मुख्य रूप से शिक्षकों, छात्रों और आम जनता को बेहतर सीखने के अवसर प्रदान करने पर केंद्रित, स्वयं पोर्टल कई सर्टिफिकेट कोर्स प्रदान करता है. EMRC द्वारा बनाए गए छह पाठ्यक्रमों में फोटोग्राफी की मूल बातें, इनकम टैक्स लॉ एंड प्रैक्टिस, कंप्यूटर फंडामेंटल, इंट्रोडक्शन टू एडवरटाइजिंग, सोशलॉजी ऑफ रिलेशनशिप एंड बेसिक ऑफ डिजिटल मार्केटिंग शामिल है.

ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन कर लाभ उठाने की अपील
इन ऑनलाइन कोर्सेस के बारे में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. रेणु जैन ने कहा कि हमारा विश्वविद्यालय इस राष्ट्रीय स्तर के प्रोजेक्ट में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है. मेरा मानना है कि ये कोर्स हमारे विश्वविद्यालय और अन्य विश्वविद्यालयों के छात्रों के लिए उपयोगी होगा. EMRC के निदेशक चंदन गुप्ता ने छात्रों को इन ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन कर लाभ उठाने की अपील की है.

11 जुलाई से शुरू होंगे 6 कोर्स
ये 6 कोर्स 11 जुलाई 2024 से शुरू हो रहे हैं और इनके लिए रजिस्ट्रेशन जारी है. इन पाठ्यक्रमों के लिए बड़ी संख्या में छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. पाठ्यक्रमों के लिए स्वयं पोर्टल www.swayam.gov.in पर जाकर निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद ही इन पाठ्यक्रमों को करने की सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है. रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2024 है. पाठ्यक्रम सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद प्रमाण पत्र भी प्रदान किए जाएंगे.

उल्लेखनीय है कि 'MOOC' के माध्यम से पाठ्यक्रम करने की प्रक्रिया पूरी तरह से निःशुल्क है. लेकिन प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए 1000/- रुपये (सामान्य वर्ग के लिए) और 500/- रुपये (आरक्षित वर्ग के लिए) का शुल्क देना होगा.

Source : Agency

आपकी राय

8 + 3 =

पाठको की राय