Saturday, June 1st, 2024

सितंबर में घर बैठकर यूजी-पीजी के एग्जाम देंगे विद्यार्थी, अक्टूबर में आएंगे रिजल्ट

भोपाल
उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातक (यूजी) प्रथम, द्वितीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर (पीजी) द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाओं की छात्र-छात्राओं को गत वर्ष के परीक्षा परिणाम तथा वर्तमान सत्र के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर आगामी कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। इसी प्रकार यूजी अंतिम वर्ष एवं पीजी चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं विद्यार्थियों अपने घर पर रहकर ओपन बुक प्रणाली से देंगे। सभी परीक्षाएं सितंबर में होंगी और रिजल्ट अक्टूबर में जारी किए जाएंगे। विभाग से आदेश मिलने के बाद विवि ने अपने-अपने टाइम टेबिल तैयार करना शुरू कर दिया है।

यूजी अंतिम वर्ष एवं पीजी चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थी अपने रजिस्टर्ड या ए-4 साइज की पेज की उत्तरपुस्तिका तैयार करेंगे। इसमें उन्हें अपना रोल नंबर, नामांकन, कालेज नाम और पेपर का पेज की संख्या अपने हाथ से लिखेंगे। उत्तर लिखते समय सिर्फ नीले और काले पेन का उपयोग करेंगे। अन्य सभी प्रकार के उपयोग वर्जित रहेंगे। सभी विवि सितंबर के अंत तक परीक्षाएं कराकर अक्टूबर तक सभी विद्यार्थियों के रिजल्ट जारी करेंगे। इसी तरह प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के रिजल्ट 100 प्रतिशत आंतरिक मूल्यांकन के आधार तैयार किया जाएगा। वहीं द्वितीय वर्ष व सेमेस्टर के विद्यार्थियों के रिजल्ट गत वर्ष के रिजल्ट का 50 प्रतिशत और वर्तमान वर्ष व सेमेस्टर आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया जाएगा। ओपन बुक परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले विद्यार्थियों की नवंबर में विशेष परीक्षा आयोजित कराई जाएगी।

स्कूलों में जमा होंगी कालेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का कापियां
सभी विवि लॉगिन आईडी और निर्धारित वेबसाइट पर प्रश्न पत्र अपलोड करेंगे। कालेज अपने विद्यार्थियों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल ईडी पर कक्षा और विषयवार पेपर भेजेंगे। ओपन बुक परीक्षा प्रणाली में परीक्षार्थी अपने निवास में ही रहकर उत्तर पुस्तिका लिखेंगे। विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका संग्रहण केंद्र में जमा करना होगी। ये केंद्र प्राचार्य द्वारा निर्धारित किए जाएंगे। इसमें हाई सेकेंडरी स्कूल, हाईस्कूल, निजी और सरकारी कालेज शामिल होंगे। विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका को कालेज कार्यालय को डाक और ई-मेल द्वारा भेज सकेंगे। यूजी-पीजी के अंतिम वर्ष और सेमेस्टर के विद्यार्थियों को गत वर्षो के प्राप्तांकों का 50 प्रतिशत वेटेज तथा ओपन बुक परीक्षा के प्राप्ताकों का 50 प्रतिशत वेटेज देते रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा में 5.71 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।

आरजीपीवी की होंगी आनलाइन एग्जाम
राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 24 अगस्त तक लेगा। जबकि द्वितीय से सातवें सेमेस्टर में प्रवेशित विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देकर आगामी सेमेस्टर में भेजा जाएगा।  अंतिम सेमेस्टर में करीब 36 हजार विद्यार्थियों की परीक्षाएं 24 अगस्त से शुरू होंगी, जो 31 अगस्त तक चलेंगी। शेष द्वितीय से सातवें सेमेस्टर में बीई और बीफार्मा में करीब डेढ़ लाख विद्यार्थी हैं, जिन्हें अंतरिक मूल्यांकन और गत वर्ष के रिजल्ट के आधार पर पास किया जाएगा। थ्यौरी एग्जाम खत्म होने के बाद चार से नौ नवंबर आनलाइन प्रैक्टिकल होंगे। परीक्षाओं को सुरक्षित और यूजीसी के मापदंड से कराने की व्यवस्था कर ली गई है। आनलाइन एग्जाम में शामिल नहीं होने वाले विद्यार्थी 15 सितंबर से शुरू होने वाली विशेष परीक्षाओं में शामिल हो सकेंगे। ये परीक्षा 23 सितंबर तक चलेंगी। इसके अलावा तीसरे, पांचवे और सातवें सेमेस्टर की आनलाइन कक्षाएं 17 अगस्त से शुरू होंगी। जबकि आगामी सत्र 2020-21 में प्रवेशित विद्यार्थियों की कक्षाएं 15 अक्टूबर से शुरू होंगी।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

13 + 8 =

पाठको की राय