Sunday, April 28th, 2024

भोपाल के विद्यार्थियों की कापियों को ठुकरा रहे सात जिलों के प्रिंसिपल

भोपाल
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) द्वारा आयोजित यूजी अंतिम वर्ष के ओपन बुक परीक्षा में शामिल एक लाख छात्रों में से 10 हजार छात्र सेंटरों पर कॉपी जमा करने पहुंचे। कॉपी जमा करने के पहले दिन सेंटरों पर भारी गड़बड़ी दिखी। भोपाल के कई छात्रों आठ जिलों में परीक्षा कॉपी जमा करने पहुचें लेकिन उन्हें यह कहकर भगा दिया कि आप अपनी कॉपियां भोपाल सेंटरों पर ही जाकर जमा करें ऐसे में जहां 15 हजार कॉपियां जमा होना थी वहं 10 हजार हो पाई।

पहले दिन हेल्पलाइन सेंटर पर पहुंची 850 शिकायतें
कॉपी जमा न होने की शिकायत बीयू के हेल्पलाइन सेंटर पर सुबह 11 बजे से पहुंचना श्ुारू हुई। शाम पांच बजे तक 850 से ज्यादा छात्रों ने कॉपी जमा न होने की शिकायत की। इसके चलते रजिस्ट्रार डॉ. एचएस त्रिपाठी ने आंसरशीट जमा करने की आखिरी तारीख 23 जून तक बढ़ा दी है।

पोस्ट आॅफिस का सर्वर हुआ ठप
जिन सेंटरों पर कॉपियां जमा नहीं हो पाई वहां के छात्रों ने नजदीक के पोस्ट आॅफिस में सीधे बीयू को कॉपी स्पीड पोस्ट से पार्सल करना चाहा, लेकिन सर्वर ठप होने से वे कॉपी नहीं भेज पाए। अब उनकी कॉपी आज स्पीड पोस्ट होकर 23 जून तक बीयू पहुचेंगी। आठ जिलों के कई छात्र इन शिकायतों में स्पीड पोस्ट की 65 शिकायतें शामिल थीं।  बता दें कि बीयू की परीक्षा में लगभग एक लाख स्टूडेंट शामिल हो रहे हैं। इसमें बीए, बीकॉम, बीएससी, बीएससी होम साइंस, बीए मैनेजमेंट, बीबीए, बीकॉम आॅनर्स के स्टूडेंट शामिल हैं। पूर्व घोषित टाइम टेबल के अनुसार18 और 19 जून को आंसरशीट जमा करना थी। परीक्षा परिणाम जुलाई के अंतिम सप्ताह में जारी किया जाएगा। बीयू 21 से 25 जून तक पीजी के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं ओपन बुक सिस्टम से लेगा। विद्यार्थी 25 और 26 को कापियों को परीक्षा केंद्रों पर जमा करेंगे।

कलेक्श्न सेंटर बढ़ाने विभाग से चर्चा करेगा बीयू
बीयू द्वारा यूजी के फाइनल ईयर और पीजी के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा के लिए अपने संबद्ध 357 कॉलेजों में कलेक्शन सेंटर बनाए हैं। बीयू के केवल आठ जिलों में कॉलेज हैं। जबकि विभाग के आदेश हैं कि जो स्टूडेंट जहां है वहां पास के कॉलेज में कॉपी जमा कर सकेगा। सेंटर नहीं बनाने के कारण अन्य जिलों के कॉलेजों ने आज स्टूडेंट्स की कॉपी लेने से मना कर दिया। अब विभाग स्तर पर बीयू द्वारा सभी कॉलेजों को कॉपी कलेक्शन के आदेश जारी करने के लिए चर्चा करेगा।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

11 + 14 =

पाठको की राय