Saturday, April 27th, 2024

किचिन है भगवन का दूसरा घर, इसलिए इन चीजों को अपने किचन से रखें दूर

किचन को घर का दिल कहा जाता है। इसीलिए इसे भी दिल की ही तरह साफ सुथरा और हेल्दी रखना चाहिए। किचन में से इन चीजों को तुरंत हटाएं क्योंकि ये जर्म्स फैलाती हैं, स्ट्रेस देती हैं और आपको ओवर ईट करने पर मजबूर करती हैं।

डट्री स्पॉन्ज
किचन के स्पॉन्ज बैक्टीरिया का ब्रीडिंग ग्राउंड होता है। इन्हें हफ्ते में एक बार जरूर साफ करना चाहिए और दो से छह हफ्ते में बदल लेना चाहिए।

क्लेयर कोकी जार
जब आपको ट्रांसपेरेंट कंटेनर में से अंदर रखे हुए गुडीज दिखाई देते हैं तो बार-बार खाने की इच्छा होती है। इसलिए किचन में ओपेक कंटेनर यूज करें जिससे की खाने के लालच से बचा जा सके।

रियुजेबल ग्रोसरी बैग
बार-बार एक ही ग्रोसरी बैग यूज करेंगे तो इनमें बैक्टीरिया भी पैदा होंगे। अगर ध्यान नहीं दिया तो यही बैक्टीरिया फिर आपके खाने में चिपकता है। ग्रोसरी बैग्स का एक पाइल रखें। इन्हें डिसइंफेक्टेंट वाइप्स से पोंछें और या फिर सुपरमार्केट हॉल के बाद इन्हें लॉन्ड्री में डाल दें।

यूर जंक ड्राॅर
अपने जंक ड्रॉर को साफ और ऑर्गनाइज्ड रखें। इसमें हर चीज जगह पर रहनी चाहिए। रबरबैंड्स और पेन भी इस ड्रॉर में जरूर रखें।

यूर मोबाइल फोन
आपके फोन में हजारों जर्म्स होते हैं लेकिन अगर खाना बनाते हुए आप इसे दूर नहीं रख सकते तो ऐल्कोहॉल वाइप्स हैंडी रखें। अपने फोन को किचन काउंटर पर रखने से पहले वाइप्स से साफ करें।

यूर टीवी
शोध बताते हैं की जब आप कुछ खाते हैं और तब दिमाग कहीं और उलझा रहता है तो आप जरूरत से ज्यादा खा जाते हैं। सबसे बड़ा डिस्ट्रैक्शन टीवी होता है और इसे पूरी तरह से अवॉयड करें।

पेट फूड स्टेशन
आपको अपने पेट-दोस्त को फीड करना होता है लेकिन किचन में ऐसा नहीं करें। अगर आपके पेट को भूख नहीं लगी है और आप उसके बर्तन में किचन में रखते हैं तो यहां मक्खियां, चूहे और कॉकरोच मंडराने लगेंगे।

यूर हैंडबैग
खाना बनाने वाली जगह पर अपना हैंडबैग रखना भी ठीक नहीं है। ये बैग हर जगह आपके साथ भटकता है और फिर वही लाकर आप प्लैटफॉर्म पर रख देते हैं तो सारे जर्म्स भी वहां आजाएंगे। इन्हें लॉबी में या लिविंग रूम में रखें। अगर आपको कुछ चाहिए है तो केवल वही चीजें बैग में से निकाल कर किचन में ले जाएं।

वाईट प्लेट्स
वाईट फूड खाते वक्त इन्हे ना यूज करें। शोध बताते हैं की वाईट प्लेट्स में चावल उन्होंने हर बार जरूरत से ज्यादा लिए हैं और खाएं हैं। वहीं डार्क और कलर्ड प्लेट में अपने आप कम सर्व करते हैं।

कुकबुक्स
ये केवल जगह खाती हैं। ज्यादातर रेसिपी तो ऑनलाइन ही मिल जाती हैं। अब कुकबुक्स केवल धूल खाने के लिए घर में रखी जाती हैं।

Source : Agency

आपकी राय

11 + 3 =

पाठको की राय