Wednesday, June 19th, 2024

Apple ने लॉन्च किए 8 नए AI फीचर्स: iOS 18 अपडेट में क्या है खास?

Apple WWDC 2024: ऐपल की ओर से बड़ा सॉफ्टवेयर दिया गया है। कंपनी ने पहली बार AI फीचर्स को लॉन्च किया गया है, जिसे iOS 18 के साथ सभी ऐपल डिवाइस में रोलआउट किया जाएगा। इससे आने वाले दिनों में iPhone समेत iOS बेस्ड डिवाइस चलाने का अंदाज बदल जाएगा। ऐपल की ओर से एआई फीचर्स को Apple intelligence नाम दिया गया है।

Writting Tools

यह फीचर यूजर्स को किसी स्टोरी को दोबारा लिखने की सुविधा देगा। साथ ही उसे प्रूफ रीड करके गलतियां सुधारने की सुविधा ऑफर करता है। इसके अलावा स्टोरी के टेक्स्ट को समराइज करके पढ़ पाएंगे। बुलेट प्वाइंट लगाकर स्टोरी को पढ़ने के लिहाज से बेहतर बनाएगा।

Image Playbackgroud

यह फीचर यूजर को फोटो को एडिट करने का ऑप्शन देगा, जिसके तहत यूजर्स अपनी फोटो को एनिमेशन जैसे एडिट कर पाएंगे। इसके अलावा फोटो को इलस्ट्रेटर में बना पाएंगगे। वही फोटो को स्केच डिजाइन में बनाने की साहूलियत ऑफर करता है।

Photo App

इस फीचर में यूजर्स फोटो और कुछ सिंपल टेक्स्ट के जरिए एक अच्छी स्टोरी लिखवा पाएंगे। साथ ही उस स्टोरी के लिए फोटो और वीडियो भी बनाकर देगा।

Magic Eraser

इस टूल की मदद से यूजर अपनी फोटो से किसी गैरजरुरी बैकग्राउंड को हटा पाएंगे। इस फीचर को सैसमंगल गैलेक्सी S24 अल्ट्रा में भी दिया गया था।

Siri Update

ऐपल ने अपने वॉइस कमांड फीचर Siri को एआई के साथ अपडेट किया, जिससे यूजर्स के लिए वॉइस कमांड देकर कुछ भी काम करना पहले से आसान हो जाएगा। साथ ही फोटो से ड्राइविंग लाइसेंस सर्च करने जैसे स्मार्ट टूल का लुत्फ उठा पाएंगे।

Hidden App

इस फीचर की मदद से यूजर्स अपनी डिवाइस में कुछ जरूरी ऐप को हाइड कर पाएंगे। साथ ही फोल्डर को हाइड कर पाएंगे।


Message Shchedule

इस फीचर में किसी भी मैसेज को एक तय समय पर पोस्ट करने के लिए शेड्यूल करने का ऑप्शन दिया गया है। साथ ही मैसेज को बोल्ड, अंडरलाइन, इटैलिक करकने का ऑप्शन मिलेगा।

SMS update

ऐपल डिवाइस में RCS मैसेज देने का ऐलान किया गया है। इसे iPhone 14 और उसके बाद की डिवाइस में रोलआउट किया जाएगा। RCS यानी Rich Communication Services के लॉन्च होने के बाद इसकी टक्कर WhatsApp से मानी जा रही है, क्योंकि इसमें इंटरनेट और बिना इंटरनेट दोनों तरह से मैसेज भेजा जा सकता है।

iPhone में कैसे कर सकते हैं यूज?

हालांकि अभी तक इसे iPhone के लिए लॉन्च नहीं किया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि 2024 के आखिरी तक इसे iPhone Users के लिए भी लाया जाएगा। लेकिन एंड्रॉयड यूजर्स इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। अगर हम नॉर्मल SMS सर्विस से इसकी तुलना करें तो ये काफी अलग है क्योंकि इस पर आप मीडिया शेयर कर सकते हैं। गूगल की तरफ से इस सर्विस को साल 2007 में लॉन्च किया गया था। इसके बाद से कंपनी लगातार इस पर काम कर रही है।

Source : Agency

आपकी राय

6 + 6 =

पाठको की राय