Tuesday, April 30th, 2024

Jos Buttler की आंधी ने पलटा मैच, KKR को घर में घुसकर रॉयल्स ने हराया

 कोलकाता
आईपीएल 2024 (IPL 2024) का मैच नंबर 31... तारीख 16 अप्रैल, आमने-सामने थीं कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और राजस्थान रॉयल्स (RR)... क्या गजब का मैच हुआ, मैच का रिजल्ट आख‍िरी गेंद पर आया. 'प्लेयर ऑफ द मैच' जोस बटलर ने संयम और तूफान दोनों का रूप दिखाया और कोलकाता के मुंह से जीत छीन ली. एक समय तक वो टिककर खेलते रहे, फिर मौका पड़ने पर कोलकाता के गेंदबाजों पर टूट पड़े.

वहीं बटलर की यह बल्लेबाजी इसल‍िए भी याद रखी जाएगी कि उनका राजस्थान के बल्लेबाज एक तरफ से साथ छोड़ रहे थे, लेकिन वह टिके हुए थे. इस जीत के बाद राजस्थान रॉयल्स आईपीएल 2024 की टॉपर टीम के सिंहासन पर काबिज है. कोलकाता की हार में एक वजह स्लोओवर रेट भी बना.

मैच में पहले खेलते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स ने 224/8 का स्कोर खड़ा किया. सुनील नरेन एक बार फिर कोलकाता की टीम के लिए 'एक्स फैक्टर' साबित हुए और महज 56 गेंदों पर 109 रनों की तूफानी पारी खेली. सुनील की पारी में 13 चौके और 6 छक्के शामिल रहे.


इसके बाद बारी आई राजस्थान रॉयल्स के रनचेज की. राजस्थान के बल्लेबाज एक तरफ से आउट हो रहे थे, पर जोस बटलर ट‍िके हुए थे. आख‍िरी की 36 गेंदों पर राजस्थान को 96 रन चाहिए थे, क्रीज पर रॉवमैन पॉवेल और जोस बटलर थे. उस समय जोस बटलर 33 गेंदों पर 42 रन बनाकर खेल रहे. वहीं रॉवमैन पॉवेल 2 रन बनाकर खेल रहे थे.

इस समीकरण को देख कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर भी कॉन्फ‍िडेंस में लग रहे थे. कोलकाता के मेंटर गौतम गंभीर, चंद्रकांत पंड‍ित और स्टैंड में मौजूद शाहरुख खान को भी उम्मीद थी कि उनकी टीम अब यह मैच जीत जाएगी. लेकिन यहीं से ईडन गार्डन्स में खेला शुरू हुआ.


जानें उन 5 ओवर की कहानी जहां पलटा बटलर ने मैच

वरुण चक्रवर्ती के 15वें ओवर में बटलर ने 17 रन बनाए. 16वां ओवर आंद्रे रसेल लेकर आए, इसमें बटलर और रॉवमैन पावेल ने 18 रन जड़ दिए. अब समीकरण 24 गेंदों पर 62 रन हो गया था.

इसके बाद गेंद एक बार फिर श्रेयस ने सुनील नरेन को दी. 17वें ओवर की पहली गेंद पर पॉवेल ने चौका, दूसरी और तीसरी गेंद पर छक्का जड़ दिया. चौथी गेंद डॉट रही, पांचवी गेंद पर पॉवेल एलबीडब्लू हो गए. हालांकि इस ओवर में 16 रन बनाकर पॉवेल अपना काम कर चुके थे.

अब 18 गेंदों पर राजस्थान को 48 रन चाहिए थे, अच्छी बात यह थी कि जोस बटलर टिके हुए थे. 18वां ओवर आईपीएल इत‍िहास के सबसे महंगे गेंदबाज म‍िचेल स्टार्क लेकर आए. इस ओवर की तीसरी गेंद पर ट्रेंट बोल्ट रन आउट हो गए, पर बटलर ने इस ओवर में 18 रन कूट दिए.


अब मैच के आख‍िरी 2 ओवर बचे हुए थे और राजस्थान को जीत के लिए 28 रन चाहिए थे, यहां से मैच फंसा हुआ लग रहा था. हर्ष‍ित राणा के ओवर पहली गेंद बटलर ने छक्के के लिए भेज दी. दूसरी गेंद डॉट रही, तीसरी गेंद पर फिर चौका आ गया. अब 9 गेंदों पर 18 रन चाहिए थे. इसके बाद चौथी गेंद पर फिर बटलर ने छक्का जड़ दिया. पांचवीं गेंद पर बटलर ने 2 रन लिए और अंत‍िम गेंद पर 1 रन बनाकर स्ट्राइक अपने पास रख ली. यानी राणा के इस ओवर में 19 रन आए.

तो स्लोओवर रेट बना हार की वजह...अंत‍िम ओवर का रोमांच

अब आख‍िरी ओवर का रोमांच आ चुका था. स्लो ओवर रेट के कारण केकेआर 30 यॉर्ड के घेरे के बाहर केवल 4 खिलाड़ियों को ही मैदान में उतार सकता था. ज‍िस वजह से कोलकाता का फील्ड‍िंंग कॉम्ब‍िनेशन बिगड़ गया और हार की वजह बना.

आख‍िरी ओवर में राजस्थान को जीत के लिए 6 गेंदों पर 9 रन चाहिए थे. वरुण चक्रवर्ती की पहली ही गेंद पर जोस बटलर ने छक्का जड़कर अपना शतक पूरा किया. अब जीत के लिए राजस्थान को महज 5 गेंदों पर 3 रन चाहिए थे. जोस ने होश नहीं गंवाया और दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद डॉट खेली. पांचवीं गेंद पर जोस ने 2 रन बनाए. और आख‍िरी गेंद पर 1 रन बनाकर जीत राजस्थान के नाम कर दी.

Source : Agency

आपकी राय

5 + 5 =

पाठको की राय