Tuesday, April 30th, 2024

वजन घटाने के लिए मसाले: स्वादिष्ट और प्रभावी वजन कम करने के तरीके

मोटापा शरीर में जगह-जगह एक्स्ट्रा फैट जमा होने की एक गंभीर स्थिति है. इससे जल्द से जल्द छुटकारा पाने की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को बहुत अधिक बढ़ा देती है. मोटापा जेनेटिक और मेडिकल कंडीशन का परिणाम होने के साथ खराब जीवनशैली का भी नतीजा है. ऐसे में इससे निजात पाने में खानपान की अहम भूमिका होती है.

भारतीय किचन में मौजूद कई मसाले स्वाद के साथ अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं. लौंग इसमें शामिल एक ऐसा मसाला है जिसमें मोटापा कम करने वाले महत्वपूर्ण गुण शामिल होते हैं. एनसीबीआई में प्रकाशित चूहों पर हुए एक स्टडी के अनुसार, लौंग के अर्क के सेवन से वेट कंट्रोल और पेट के आसपास जमे फैट को कम करने में मदद मिल सकती है. 

लौंग वाला पानी पिएं

लौंग वाला पानी आपके बॉडी फैट को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. इसे तैयार करने के लिए एक जग पानी में कुछ साबुत लौंग डालें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें. फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. ऐसा करने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे कैलोरी तेजी से बर्न होती और वेट कम होने लगता है.  

चाय में डालें लौंग

साबुत लौंग को गर्म पानी में 5-10 मिनट तक उबालकर लौंग की चाय तैयार करें. इस चाय का सेवन आप नियमित रूप से दिन में एक बार कर सकते हैं. इससे पाचन में सुधार, भूख को दबाने और चयापचय को बढ़ाने में मदद मिलती है. 

इसे भी पढ़ें- Kabj Ka Ilaj: पेट साफ करने के लिए घंटों टॉयलेट में बैठना पड़ता है? कब्ज के इन रामबाण तरीकों से मिल सकता है आराम

मसाले में मिलाएं लौंग

घर के बने मसाले के मिश्रण में पिसी हुई लौंग शामिल करें और अपने भोजन में मसाला डालने के लिए उनका उपयोग करें. लौंग सूप, स्टू, करी और स्टर-फ्राई जैसे व्यंजनों में गर्म स्वाद जोड़ती है. 

स्मूदी में शामिल करें लौंग

अपनी पसंदीदा स्मूदी रेसिपी में एक चुटकी पिसी हुई लौंग मिलाएं. ऐसा करने से स्मूदी में एक अलग स्वाद जुड़ने के साथ आपको लंबे समय तक भरा हुआ रहने और अधिक खाने से बचने में मदद मिल सकती है.

कुकिंग ऑयल में इन्फ्यूज्ड करें लौंग

साबुत लौंग को जैतून के तेल या नारियल के तेल में धीमी आंच पर डुबोकर लौंग-इन्फ्यूज्ड ऑयल बनाएं. स्वाद बढ़ाने और सेटिस्फेक्शन को बढ़ावा देने के लिए खाना पकाने के लिए या सलाद और सब्जियों पर छिड़कने के लिए इस सुगंधित तेल का उपयोग करें.

Source : Agency

आपकी राय

13 + 12 =

पाठको की राय