Tuesday, April 30th, 2024

मैक्सवेल ने आईपीएल के बीच ही छोड़ा RCB को, क्यों हुए टूर्नामेंट से अलग, जानें वजह

मुंबई

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने आईपीएल 2024 की अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु यानी RCB का साथ छोड़ दिया है। वे अनिश्चितकाल के लिए आईपीएल 2024 से बाहर हो गए हैं। आईपीएल के इस सीजन में उनका प्रदर्शन खराब था। यहां तक कि उनको मुंबई के खिलाफ चोट भी लगी थी, लेकिन अब वे टूर्नामेंट से हट गए हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को उन्होंने बताया है कि वे मानसिक और शारीरिक थकान की वजह से आईपीएल 2024 से हटे हैं। हालांकि, उन्होंने कहा है कि अगर वे जल्द मानसिक और शारीरिक थकान से उबर पाए तो वे आईपीएल 2024 के बाकी बचे भाग के लिए टीम में वापसी कर सकते हैं।

फॉक्स क्रिकेट की मानें तो ग्लेन मैक्सवेल ने मानसिक और शारीरिक थकान के कारण इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल से अनिश्चितकालीन ब्रेक ले लिया है, जबकि टी20 कप्तान मिचेल मार्श हैमस्ट्रिंग की चोट के बाद ऑस्ट्रेलिया में हैं और बोर्ड की मेडिकल टीम उनकी चोट की निगरानी कर रहा है। आरसीबी की बात करें तो टीम आईपीएल 2024 की अंकतालिका में सबसे आखिरी पायदान पर है। आरसीबी ने सात में से सिर्फ एक ही मुकाबले में जीत हासिल की है।


रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने आईपीएल 2024 के अपने सातवें मैच में ग्लेन मैक्सवेल को मौका नहीं दिया। यहां तक कि वे फिट थे, लेकिन खराब प्रदर्शन की वजह से उनका सेलेक्शन नहीं हुआ। इसके पीछे का कारण साफ लग रहा था कि वे इस टी20 टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन पहले 6 मैचों में नहीं कर पाए। हालांकि, उन्होंने खुद ही चयन से मना किया था। छह पारियों में उनके बल्ले से सिर्फ 32 रन निकले, जिसमें तीन बार वे बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। चार विकेट भी उन्होंने चटकाए। वे एक भी पारी में लय में नजर नहीं आए।

मैच के बाद ग्लेन मैक्सवेल ने पुष्टि की है कि उन्होंने सनराइजर्स मुकाबले से पहले बाहर किए जाने का अनुरोध किया था, क्योंकि उन्हें लगा कि वह "सकारात्मक तरीके से योगदान नहीं दे रहे थे।" उन्होंने कहा, "पहले कुछ गेम मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से अच्छे नहीं होने के बाद, यह एक बहुत आसान निर्णय था।" मैक्सी ने बताया, "मैं पिछले गेम में (आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसिस) और कोचों के पास गया था और कहा था कि अब शायद किसी और को आजमाने का समय आ गया है। मैं पहले भी इस स्थिति में रह चुका हूं, जहां आप खेलना जारी रख सकते हैं। अब वास्तव में खुद को मानसिक और शारीरिक विश्राम देने का सबसे अच्छा समय है।"

मैक्सवेल ने आगे बताया, "इस सीजन हमारे परिणामों के साथ, यह काफी आसान निर्णय था। हम एक टीम के रूप में उतना अच्छा नहीं खेल पा रहे हैं, जितना हम चाहते थे और परिणाम यह दर्शाते हैं। मेरे व्यक्तिगत परिणामों ने हमारे परिणामों को प्रतिबिंबित किया है। पावरप्ले और बीच के ओवरों में काफी बड़ी कमी देखी गई, जो पिछले कुछ सीजन में मेरी ताकत का क्षेत्र रहे हैं। मुझे लगा जैसे मैं सकारात्मक तरीके से योगदान नहीं दे रहा था और ऐसा महसूस हुआ कि जिस स्थिति में हम खुद को टेबल पर पाते हैं, किसी और को आजमाने का मौका देना है और उम्मीद है कि कोई इस स्थान को अपना बना सकता है।"

मैक्सवेल ने स्पष्ट किया कि जब वह "ठोस मानसिक और शारीरिक स्थिति में आ जाएंगे" तो वह फिर से चयन के लिए उपलब्ध होंगे। मैक्सवेल ने आगे कहा, "यहां मैनेजमेंट उत्कृष्ट रहा है। हम काफी हद तक स्वामित्व लेने पर एक साथ काम कर रहे हैं और ऑफ-फील्ड नेतृत्व स्टाफ जितना संभव हो सके मदद करने की कोशिश कर रहा है। दुर्भाग्यवश, जब आप वास्तव में अच्छे फॉर्म में होते हैं और रन उस तरह से नहीं आ पाते हैं, जैसे आने चाहिए थे तो बुरा लगता है। मुझे नहीं लगता कि इस टूर्नामेंट से पहले क्रिकेट में मेरे लिए छह महीने बेहतर रहे होंगे। इसलिए जब इसका अंत इस तरह होता है तो निराशा होती है, लेकिन अगर मैं अपने शरीर और दिमाग को ठीक कर सकता हूं, तो कोई कारण नहीं है कि अगर मुझे एक और मौका मिलता है तो मैं टूर्नामेंट को अच्छी तरह से फिनिश नहीं कर पाऊंगा।"

 

Source : Agency

आपकी राय

13 + 12 =

पाठको की राय