Tuesday, June 18th, 2024

सानिया मिर्जा जल्द ही सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्का में होंगी

नई दिल्ली

पूर्व टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा हज यात्रा पर रवाना हो गई हैं। सानिया ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी दी और कहा कि उन्हें काफी इंतजार के बाद इस पवित्र यात्रा पर जाने का अवसर मिला है।

सानिया मिर्जा हज की अपनी पवित्र यात्रा शुरू कर चुकी हैं। पूर्व टेनिस खिलाड़ी ने अपने सोशल मीडिया पर घोषणा की कि उन्हें 'पवित्र यात्रा पर निकलने का अविश्वसनीय अवसर मिला है', क्योंकि वह जल्द ही सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्का में होंगी।

अपने एक्स अकाउंट पर शेयर किए गए एक लंबे नोट में, सानिया ने लिखा, "मेरे प्यारे दोस्तों, मैं एक नए अनुभव की तैयारी कर रही हूं। मैं आप सभी से अपनी सभी गलतियों की माफ़ी मांगती हूं। मेरा दिल इस समय काफी भावुक और कृतज्ञता से भरा हुआ है। मुझे उम्मीद है कि अल्लाह मेरी प्रार्थनाओं को स्वीकार और मेरा मार्गदर्शन करेंगे।

मिर्जा ने आगे कहा, "मैं बहुत भाग्यशाली हूं। कृपया मुझे अपने विचारों और प्रार्थनाओं में रखें। मैं जीवन की एक बेहद खास यात्रा पर निकल रही हूं। मुझे उम्मीद है कि मैं एक बेहतर इंसान के रूप में एक अच्छा दिल और मजबूत ईमान के साथ वापस आऊंगी।"

बता दें, इससे पहले सानिया मिर्जा उमरा कर चुकी हैं। पिछले साल टेनिस से संन्यास लेने के ठीक बाद सानिया ने अपने करीबी लोगों के साथ उमरा किया था। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर कई तस्वीरें शेयर कीं, जिसमें उनके माता-पिता बहन और उनके बेटे नज़र आए। उन्होंने कैप्शन लिखा था, "अल्हम्दुलिल्लाह। अल्लाह हमारी दुआएं स्वीकार करे।"

हज और उमरा में क्या अंतर है? जो लोग नहीं जानते, उनके लिए हज हर मुसलमान के लिए फर्ज (अनिवार्य) है, जबकि उमरा एक सुन्नत है। सरल शब्दों में, हज जिसे इस्लाम का पांचवां स्तंभ भी कहा जाता है, एक लंबी और धार्मिक यात्रा है जो साल के एक निश्चित समय के दौरान ही की जाती है। दूसरी ओर, उमरा एक छोटी तीर्थयात्रा है जिसे साल के किसी भी समय किया जा सकता है।

 

Source : Agency

आपकी राय

10 + 13 =

पाठको की राय