Tuesday, April 30th, 2024

डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम का आदेश यूएसएसडी बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस होगी बंद

मुंबई

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक जरूरी सूचना है, क्योंकि आज से देशभर में यूएसएसडी बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को बंद किया जा रहा है। डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम यानी DoT की ओर से आदेश दिया गया है, जिसके तहत टेलिकॉम कंपनियां जैसे एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया को यूएसएसडी कोड बेस्ड जैसे *401# कॉल फॉरवर्डिंग फीचर को बंद करना होगा। यह नियम 15 अप्रैल 2024 यानी आज से देशभर में लागू हो रहा है।

क्यों बंद की जा रही है ये कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस
दूरसंचार विभाग की मानें, तो यूएसएसडी बेस्ड कोड की मदद से ऑनलाइन फ्रॉड को अंजाम दिया जा रहा था। वैसे तो इस कोड बेस्ड सर्विस को यूजर्स की सुविधा के लिए रोलआउट किया गया था। लेकिन स्कैमर्स ने इस कोड को गलत तरीके से इस्तेमाल करके फ्रॉड को अंजाम दे रहे थे। ऐसे में इस सर्विस को 15 अप्रैल से 2024 से पूरी तरह से बंद करने का आदेश जारी किया गया है। इसके अलावा सरकार ने यूजर्स की मदद से के लिए टेलिकॉम कंपनियों को कॉल फॉरवर्डिंग फीचर की जगह एक अन्य ऑप्शन की तलाश करने का सुझाव दिया है।
 
क्या है USSD कोड
यह एक शार्ट कोड होता है जैसे *401#, इस तरह के कोड की मदद से फोन में बैलेंस चेक किया जा सकता है। साथ ही कॉलबैक सर्विस, मनी रिलेटेड सर्विस की जानकारी हासिल की जा सकती है। इसकी मदद से IMEI नंबर का पता लगाया जा सकता है। इतना ही नहीं, कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस की मदद से आप अपने नंबर पर आने वाली कॉल को दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड कर सकते थे। इसके लिए आपको अपने मोबाइन नंबर पर *401# डॉयल करना होता था।

Source : Agency

आपकी राय

7 + 1 =

पाठको की राय