Saturday, April 27th, 2024

उच्च कोलेस्ट्रोल के 5 लक्षण

कोलेस्ट्रॉल एक तरह का फैट होता है, जिसका उत्पादन लिवर करता है और यह शरीर के कई फंक्शन के लिए आवश्यक है। इसके दो प्रमुख प्रकार होते हैं, गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल।

बैड कोलेस्ट्रॉल हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है और गुड कोलेस्ट्रॉल फायदेमंद। लेकिन कोलेस्ट्रॉल का लेवल में होना आवश्यक है, बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हार्ट के लिए खतरे की घंटी होता है।

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने पर उसके लक्षण नजर आने लगते हैं और जिसका समय रहते इलाज बहुत जरूरी है। कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना हमेशा खतरनाक 
होता है। इसके इलाज के लिए जरूरी है कि पहले आप इसके लक्षणों को पहचानें।

जल्दी थकान होना

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार अगर कोई भी काम करते आपको जल्दी थकान महसूस होने लगती है, तो यह सामान्य नहीं है। खासतौर पर थोड़ी दूर चलते ही थकान महसूस होती है या सांस फूलने लगती है। अगर ऐसा है, तो यह आपके शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल का भी लक्षण हो सकता है। तो ऐसे में आपको अपने कोलेस्ट्रॉल का लेवल जरूर चेक करवाना चाहिए।

हाथ-पैर में करंट जैसा महसूस होना

जब खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक बढ़ जाती है ,तो शरीर में मौजूद रक्त वाहिकाओं में बाधा उत्पन्न होने लगता है और वे ब्लॉक होने लगते हैं। ऐसे लोगों को अक्सर हाथ और पैरों में झनझनाहट या करंट जैसा महसूस होता है। कुछ लोगों को साथ में दर्द भी महसूस होता है। ऐसा तब होता है, जब आपके शरीर की पेरिफेरल नसों में पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से भरपूर खून नहीं पहुंच पाता है।

Source : Agency

आपकी राय

13 + 2 =

पाठको की राय