Tuesday, April 30th, 2024

आरपीएफ में कांस्टेबल और सब इंस्पेक्ट के 4,660 पदों पर आवेदन के लिए प्रक्रिया शुरू

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) और रेलवे  प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स  (RPSF) में सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों के लिए आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारो को आधिकारिक वेबसाइट rpf.Indianrailways.gov.in. पर  जाना होगा। बता दें, इस भर्ती के माध्यम से कुल 4,660 पदों को भरा जाएगा।

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया आज, 15 अप्रैल से शुरू हो गई है। दोनों पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 मई है। जो उम्मीदवार एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया पूरा करते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट rpf.Indianrailways.gov.in के माध्यम से  आवेदन कर सकते हैं। जैसा हम आपको बता चुके हैं कि इस भर्ती के माध्यम से कुल 4,660 पदों को भरा जाएगा। वहीं 4,660 पदों में कांस्टेबल के लिए  4,208 पद और सब इंस्पेक्टर के लिए 452 पद हैं, जिन पर भर्ती की जाएगी।

इन स्टेप्स के माध्यम से करें आवेदन
स्टेप  1-  फिर होम पेज पर "RPF Recruitment 2024" लिंक पर क्लिक करना होगा।
स्टेप  2- अब एक नई लॉगिन विंडो खुलेगी।
स्टेप  3- मांगी गई जानकारी के साथ खुद का रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद आवेदन फॉर्म तक पहुंचें।
स्टेप  4- अब आवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकारी, जैसे नाम, पिता का नाम, शैक्षणिक योग्यता आदि सबमिट करें।
स्टेप  5- अब आवेदन फीस का भुगतान करें और एक बार फॉर्म में भरी गई डिटेल्स को सबमिट कर लें।
स्टेप  6-  अब आप आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट ले सकते हैं।

ऐसे होगा सिलेक्शन
जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें सबसे पहले ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) में शामिल होना होगा। फिर जो उम्मीदवर सीबीटी में सफल होंगे, उन्हें शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। जिसके उन्हें फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन में शामिल होना होगा। बता दें, फिजिकल टेस्ट में एक्स सर्विसमैन का शामिल नहीं होना होगा।

Source : Agency

आपकी राय

4 + 8 =

पाठको की राय