Saturday, April 27th, 2024

सातवां दिन : भोजशाला परिसर में ASI सर्वे करने पहुंची टीम

धार
इंदौर हाईकोर्ट के निर्देशों के अनुसार भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण (एएसआई) की टीम भोजशाला में सर्वे कर रही है। सर्वे का आज सातवां दिन है। दिल्ली और भोपाल के अधिकारियों ने भोजशाला में प्रवेश कर लिया है। आज टीम के साथ अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनिक गैजेट नजर आए। साथ ही मैपिंग के उपकरण भी हैं। 17 सदस्यों की ASI की टीम और करीब 20 मजदूर परिसर में पहुंचे हैं। साथ ही दोनों पक्ष के लोग भी मौजूद हैं।

आज ASI की टीम ने अपने साथ इलेक्ट्रॉनिक गैजेट भी लायी है। इसके साथ अधिकारियों के पास मैपिंग के उपकरण भी हैं। आज सुबह जांच स्थली पर 17 सदस्यों की ASI की टीम के साथ करीब 20 मजदूर मौजूद है। इसके साथ दोनों पक्ष के लोग भी मौजूद हैं। ASI ने अपनी टीमों को कुल 4 हिस्सों में बांटा है। सभी टीम का अपना-अपना क्षेत्र है। जैसे एक टीम मैपिंग तो दूसरी टीम उसे नोट कर रही है। वहीं एक टीम खुदाई का तो दुरी टीम सभी टीमों के बीच तालमेल बनती नज़र आ रही है।
‘बीतें दिन हुई थी पूजा और हनुमान चालीसा’

26 मार्च यानी होली के मौके पर मजदूरों की संख्या कम होने की वजह से ASI की टीम यहां सात घंटे ही काम कर पाई थी। जिसके चलते कल मंगलवार को ASI ने करीब 9 से 10 घंटे तक सर्वे किया। इसके साथ ही कल मंगलवार को हिन्दू पक्ष ने यहां के मंदिर में पूजा अर्चना और हनुमान चालीसा पाठ भी किया।

मंदिर में पूजा और हनुमान चालीसा के लिए हिन्दू पक्ष के अध्यक्ष, भोज उत्सव समिति के पदाधिकारी और साथ ही क्षेत्र की महिलाएं भी पूजा की तैयारी के लिए पहुंच चुकी थी।

 

Source : Agency

आपकी राय

7 + 10 =

पाठको की राय