Tuesday, April 30th, 2024

पीएम मोदी बोले- दुनिया भर से निवेश का स्वागत है लेकिन उत्पादों में देश की मिट्टी का सार होना चाहिए

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दृढ़ विश्वास है कि दुनिया भर से निवेश का स्वागत है लेकिन उत्पादों में देश की मिट्टी का सार होना चाहिए और इसके नागरिकों को विनिर्माण प्रक्रिया में शामिल किया जाना चाहिए। लोकसभा चुनाव से पहले एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा था कि जो भी भारत में निवेश करना चाहता है वह ऐसा कर सकता है, लेकिन इसका उत्पादन भारतीयों द्वारा किया जाना चाहिए ताकि युवाओं को रोजगार के अवसर मिल सकें।

पसीना मेरे देश का लगना चाहिए
पीएम मोदी ने एलोन मस्क की टेस्ला और स्टारलिंक की भारत में संभावित प्रविष्टि पर एक सवाल पर कहा, "मैं चाहता हूं कि भारत में निवेश आए क्योंकि भारत में इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि किसने पैसा लगाया है, (लेकिन) काम में बहाया गया पसीना हमारे अपने लोगों का होना चाहिए। उत्पाद में हमारी मिट्टी का सार होना चाहिए, ताकि देश में हमारे युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।''

मैंने उनका दृष्टिकोण समझा है- मोदी
साक्षात्कार के दौरान प्रधानमंत्री से एलोन मस्क के सार्वजनिक रूप से यह कहने के बारे में पूछा गया कि मस्क मोदी के प्रशंसक थे। इस पर पीएम मोदी ने जवाब देते हुए कहा कि मस्क भारत के समर्थक हैं। उन्होंने कहा, "देखिए, पहली बात यह कहना कि एलन मस्क मोदी के समर्थक हैं, ऐसा नहीं है, एक बात है, मूल रूप से वह भारत के समर्थक हैं। और मैं अभी उनसे मिला हूं।" पीएम मोदी ने 2015 में मस्क की फैक्ट्री की अपनी यात्रा को भी याद किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि मस्क ने अपनी पूर्व निर्धारित प्रतिबद्धता रद्द कर दी और उनसे मुलाकात की। पीएम मोदी ने कहा, "उन्होंने मुझे अपनी फैक्ट्री में सब कुछ दिखाया। और मैंने उनसे उनका दृष्टिकोण समझा। मैं अभी वहां (2023 में अमेरिका) गया और उनसे दोबारा मिला। और अब वह भारत आने वाले हैं।"
 
इस महीने मस्क से मिल सकते हैं पीएम
टेस्ला प्रमुख की एक्स पर एक पोस्ट के अनुसार, एलोन मस्क इस महीने के अंत में भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने वाले हैं। यह व्यापक रूप से उम्मीद है कि मस्क भारत में बड़ी निवेश योजना का अनावरण कर सकते हैं। हालांकि, मस्क की भारत यात्रा के अंतिम एजेंडे की पुष्टि होना अभी बाकी है। इस महीने की शुरुआत में मस्क ने कहा था कि हर दूसरे देश की तरह भारत में भी इलेक्ट्रिक कार होनी चाहिए और भारत में टेस्ला इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध कराना उनकी कंपनी के लिए स्वाभाविक प्रगति होगी।

इलेक्ट्रिक क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा भारत
एएनआई के साथ अपने इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया से प्रतिबद्धता जताई है कि देश इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और कंपनियों को यहां आकर निवेश करना चाहिए। भारत के ईवी क्षेत्र में विकास को रेखांकित करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि कैसे इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 2014-15 में सिर्फ 2,000 से बढ़कर 2023-24 में 12 लाख हो गई। प्रधानमंत्री ने कहा, "2023-24 में 2,000 यूनिट नहीं, बल्कि 12 लाख यूनिट बिकीं। इसका मतलब है कि इतने बड़े चार्जिंग स्टेशन का नेटवर्क तैयार किया गया है। इससे पर्यावरण को मदद मिली है और हमने इसे लेकर नीतियां बनाई हैं।" उन्होंने कहा, "हमने दुनिया को बताया है कि भारत ईवी पर बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। अगर आप विनिर्माण करना चाहते हैं, तो आपको आना चाहिए।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अब वस्तुतः हर क्षेत्र में मौजूद है और देश चाहता है कि लोग उसके साथ प्रौद्योगिकी का हस्तांतरण करें। उन्होंने कहा, "हम चाहते हैं कि लोग प्रौद्योगिकी हस्तांतरित करें।" अपनी सरकार की प्रमुख 'मेक इन इंडिया' पहल के संबंध में एक मजबूत मामला बनाते हुए उन्होंने कहा कि वह इस बात से सहमत नहीं हैं कि भारत के गेहूं का निर्यात किया जाना चाहिए और बाद में इसके उपभोग के लिए अंतिम उत्पाद की ब्रेड को विदेशों से खरीदा जाना चाहिए।

देश के युवाओं को रोजगार मिले
पीएम ने कहा, "हम चाहते हैं कि लोग पूंजी निवेश करें। हम चाहते हैं कि हमारे देश के युवाओं को रोजगार मिले। मैं इस बात से सहमत नहीं हूं कि मेरे देश का गेहूं निर्यात किया जाए और हम विदेश से ब्रेड खरीदें। मैं ऐसा नहीं करूंगा। मैं चाहे कुछ भी कर लूं।" , मैं इसे अपने देश में करूंगा। मैं इसे अपने देश के लाभ के लिए करूंगा। और मैं इसके लिए नीतियां भी बनाता हूं और लोग मुझ पर भरोसा कर रहे हैं।''

Source : Agency

आपकी राय

15 + 9 =

पाठको की राय